JIO को पछाड़ Airtel बना इंटरनेट स्पीड का विनर

 

रिलायंस जियो अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ते हुए 4G उपलब्धता के मामले में देश में टॉप पर है और देश के हर क्षेत्र में 95 फीसदी से ज्यादा समय तक टेस्टर्स को LTE सिग्नल मुहैया कराने में सफल रही है. वहीं 6MBPS डाउनलोड स्पीड के साथ एयरटेल स्पीड के मामले में स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी है.

ओपनसिग्नल के स्पीड मैट्रिक्स रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है. लंदन की संस्था ओपनसिग्नल पूरी दुनिया में क्राउडसोर्स के द्वारा वायरलेस कवरेज की मैपिंग करने वाली विशेषज्ञ कंपनी है. कंपनी ने कहा कि भारत में 4G उपलब्धता के मामले में जियो 27 फीसदी अधिक कवरेज के साथ प्रतिद्वंदी कंपनियों से आगे है.

भारत 85 फीसदी LTE उपलब्धता की तरफ बढ़ चुका है, जिसके साथ ये स्वीडन, ताइवान और ऑस्ट्रेलिया जैसे उच्च प्रदर्शन वाले 4G देशों की कतार में शामिल हो गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो की LTE पहुंच लगातार बेहतर हो रही है और वर्तमान में यह 96 फीसदी कवरेज प्रदान कर रही है, जो भारत में सर्वाधिक है.

रिपोर्ट के अनुसार, नेटवर्क कवरेज के मामले में जियो (96 फीसदी) के बाद वोडाफोन (68 फीसदी), आइडिया (68 फीसदी) और एयरटेल (66 फीसदी) रही. मोबाइल डेटा कनेक्शन में वोडाफोन सबसे आगे रही. इसकी 3G और 4G लेटेंसी सबसे कम है. कम लेटेंसी रहने से वेब पेज जल्दी खुलते हैं और वीडियो चैट में दिक्कत नहीं होती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here