Home Shop 18 ने फिर दिखाया 60 एम्प्लाइज को बहार का रास्ता, अब तक 800 एम्प्लाइज को निकाल चुकी है

हितेन शर्मा,विशेष संवातदाता- भारत की सबसे बड़ी TV होम-शॉपिंग नेटवर्क कंपनी Home Shop 18 ने पिछले डेढ़ सालों में करीब 800 एम्प्लाइज निकाल चुकी है. Network 18 है Home Shop 18 की सबसे बड़ी शेयर होल्डर है.

Home Shop 18 ने फिर से 60 एम्प्लाइज को बहार का रास्ता दिखाया. आपको बता दे की पिछले साल जनवरी 2017 से अब तक टोटल करीब 800 एम्प्लाइज को कम्पनी निकला चुकी है और यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रही.

सूत्रों के मुताबिक एम्प्लाइज को सिर्फ इसलिए निकला जा रहा है की कंपनी का घाटा कम हो सके और टॉप मैनेजमेंट की नाकामयाबी उजागर न हो. टॉप मैनेजमेंट कंपनी के घाटे को कम करने में लगातार नाक़ामयाब हो रही है और उनकी एक भी पालिसी कंपनी के लिए मददगार नहीं साबित हो रही है. कंपनी की टॉप मैनेजमेंट टीवी चैनल द्वारा प्राप्त सेल को ऊपर नहीं ले जा नहीं ले जा पा रही.

आपको सभी को बता दें की साल 2014 -15 तक Home Shop 18 की एक दिन की सेल 5-6 करोड़ हुआ करता था और अब Home Shop 18 मिलकर 1 करोड़ का सेल भी नहीं कर पा रही है.

Home Shop 18 की ज्यादातर पुराने एम्पॉलईस सुप्प्लिएर्स के साथ कमीशनबाज़ी में लिप्त हैं और अब तक Home Shop 18 की कुल देनदारी 200 करोड़ के पार हो चुकी है. कंपनी का मार्केट में नाम बहुत ही ख़राब हो चूका है. सूत्रों के मुताबिक Home Shop 18 के पुराने एम्पॉलईस पैसे के लिए कंपनी का डेटा Home Shop 18 के प्रतिद्वंद्वी के साथ साझा कर रहे है और और इससे भी को कंपनी भारी नुकसान हो रहा है. फिर भी टॉप मैनेजमेंट ख़ामोश है और सिर्फ एम्प्लाइज निकाल कर नुकसान कम करने की कोशिश कर रही है.

अब तो यह हालत हो गयी है की कोई भी नया सप्लायर Home Shop 18 के नाम से माल नहीं देता और इसका कारण सभी सुप्प्लिएर्स का पिछला बाकया कंपनी चूका नहीं पा रही. इंडिया में टीवी शॉपिंग की जनम दाता Home Shop 18 की हालत बद से बत्त्तर हो चुकी है.

आपको साथ साथ ये भी बता दें की Home Shop 18 चैनल को शुरू करने वाले श्री संदीप मल्होत्रा को टीवी शॉपिंग इंडस्ट्री का भगवान कहा जाता है पर उनके कंपनी से निकल जाने के बाद और  जब से नेटवर्क 18 को अधिग्रण रिलायंस ने किया है तब से Home Shop 18 का सेल्स लगातार गिरा है और अब दिन का 1 करोड़ भी नहीं रह गया है और इसका पूरा श्रेय रिलायंस और नेटवर्क 18 के नए मैनेजमेंट को जाता है.

अभी Home Shop 18 के CEO मनीष कालरा और CFO गुरविंदर सिंह है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here